कैसे मनाया गया बाल दिवस केराराम स्कूल बेलेश्वर में :-

‘बाल दिवस’ 14 नवम्बर को मनाया जाता है। यह भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पं. जवाहरलाल नेहरू का जन्मदिन के उपलक्ष में मनाया जाता है। इसी दिवस  को बाल दिवस के रूप में मनाते हैं।

पं. नेहरू जी को बच्चों से बहुत प्यार था और बच्चे उन्हें प्यार से  चाचा नेहरू के नाम से पुकारते थे।देश को स्वतंत्र कराने  के संग्राम  में उन्हें अनेक तरह की  यातनाएं सहनी पड़ी। कई बार उनको जेल भी भेजा गया। आखिरकार सन 1947  में भारत को स्वतंत्रता मिली और  नेहरू जी को देश का प्रथम प्रधानमन्त्री चुना गया। उन्होंने देश की गरीबी को दूर करने का भरसक प्रयत्न किया, वह भारत में समाजवाद का स्वप्न देखते थे। वे अपना सारा समय देश की समस्याओं को सुलझाने में व्यतीत करते थे।

बाल दिवस बच्चों के लिए महत्वपूर्ण दिन होता है। इस दिन खासतौर पर स्कूली बच्चे बहुत खुश दिखाई देते हैं। वे सज-धज कर विद्यालय जाते हैं। विद्यालयों में बच्चों के लिए विशेष कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं।

देश को आजादी देने वाले हर उस महान  सपूत देश भक्त  को केराराम स्कूल का दिल से  नमन । देश प्रेम की भावना को सभी स्कूली बच्चों  के दिलो में जगाये रखने  के तथा जो  देश के लिए शहीद हुए और जिन्होंने देश को स्वतंत्र करने के जो भी कुर्बानी दी ऐसे सभी  लोगों के लिए सभी के मन में सम्मान की भावना हो और वह भावना दिलों में बसाए रखने के लिए  केराराम स्कूल प्रांगन में हमेशा ही कार्यक्रम आयोजित होते रहते हैं. इसी श्रृंखला को आगे बढ़ाते हुए आज १४ नवम्बर ,बाल  दिवस के उपलक्ष में स्कूल परिसर में फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता तथा सभी बच्चों के मनोरंजन के लिए कई अन्य कार्यक्रम आयोजित किये गए .

सबसे पहले स्कूल परिसर में छोटे छोटे प्यारे बच्चों द्वारा पंडित नहरू जी की मूर्ती के सामने दीप प्रज्वलित कर उनके सम्मान में नारे बाजी  की गयी आज के  कार्यक्रम का मुख्या आकर्षण था सभी बच्चों द्वारा स्वछन्द  रूप से अपने – अपने तरीके से समूह में नृत्य करना , जो बहुत ही मनोरंजक था. स्कूल कार्यक्रम में छात्र युवा नेता अरुणोदय नेगी ने भी बच्चों के बीच अपना समय देकर बच्चों को पंडित  नेहरु जी के बारे में बताया साथ ही साथ सभी बच्चों को जीवन में एक  लक्ष्य बनाने के लिए भी प्रेरित किया .

आप भी देखें विडियो की कुछ झलकें.

https://youtu.be/uOzh0oimyQI

 

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *