ब्रेकिंग:-पार्किंग स्थानों में रह रहे लोगों को 10 नवम्बर तक आवास खाली कराने के नोटिस देने के निर्देश

Breaking News

पार्किंग स्थानों में रह रहे लोगों को 10 नवम्बर तक आवास खाली कराने के नोटिस दिये जायें। अरविंद ह्यांकी।

रिपोर्ट ललित जोशी सहयोगी धर्मा चंदेल



नैनीताल। सरोवर नगरी नैनीताल पहुंचे सचिव कार्मिक एंव सतर्कता अरविन्द सिंह ह्यांकी ने आयुक्त कार्यालय सुदृढीकरण कार्य, सूखताल झील सौन्दर्यकरण व कचहरी पार्किग का निरीक्षण किया।
निरीक्षण दौरान उन्होेने सूखाताल झील सौन्दर्यकरण कार्य में गति लाने के साथ ही गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश कार्यदायी संस्था को दिये।
श्री ह्यांकी ने कहा कि सूखताल झील को रात्रिकालीन पर्यटकों को आकर्षिक करने लिए सुन्दर बनाया जायेगा।
उन्होने कार्यो में गुणवत्ता, सुन्दरता के साथ प्रगति लाने के निर्देश दिये।
उन्होने सूखाताल झील के पास नगर पालिका की नजूल भूमि से अतिक्रमण तुरन्त हटाने के निर्देश दिये ।साथ ही कार्यदायी संस्था को झील के चारों ओर पौधा रोपण व लैन्ड स्कैपिंग कार्य कराने के निर्देश दिये।
उन्होने कहा कि झील के चारों ओर लोहे की ग्रील न लागकर छोटी पत्थरों की दीवार लगाने व बैठने के लिए लकडी के बेन्च लगाने के निर्देश कार्यदायी संस्था को दिये। अधीशासी अभियन्ता जलसंस्थान को झील में पानी रिसाईकिलिंग व्यवस्था बनाने के निर्देश मौके पर दिये।

इसके उपरान्त श्री ह्यांकी ने कचहरी पार्किग व आयुक्त कार्यालय सुदृढीकरण कार्य का निरीक्षण किया।

आयुक्त कार्यालय कार्य प्रगति पर उन्होने खुशी जाहीर करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश अपर आयुक्त व कार्यदायी संस्था को दिये।

श्री ह्यांकी ने निर्देश दिये कि कचहरी पार्किग का कार्य नम्बर प्रथम पखवाडे में अनिवार्य रूप से प्रारम्भ करें आनावश्यक देरी कतई बर्दास्त नही की जायेगी। उन्होने सचिव जिला विकास प्राधिकरण को निर्देश दिये ।
चिन्हित कचहरी पार्किग स्थान पर आवासों में रह रहे कर्मचारियों को 10 नवम्बर तक अनिर्वाय रूप से आवास खाली करने के नोटिस जारी करें।
तांकि पार्किग कार्य प्रारम्भ किया जा सके।
उन्होने अधिशासी अभियन्ता लोनिवि को निर्देश दिये कि वे पार्किग स्थल पर आवासों में रह रहे सभी कर्मचारियों को पूल्ड आवास आवंटित करें।
आवास आवंटित करने से पूर्व पूल्ड आवासों में बिजली, पानी, रंगरोगन आदि सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाये।

सहायक अभियन्ता लोनिवि ने बताया कि पार्किग स्थल आवासों में रह रहे 18 कर्मचारियो को पूल्ड हाउस पान्इस में आवास आंवटित कर दिये गये है।

उन्होने कहा कि पार्किग भूमि नीची है इसलिए उसकी ड्रैनेज व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाये।

उन्होने माल रोड मे पुनःनिर्मित लाईब्रेरी को संचालित करने के निर्देश अधिशासी अधिकारी नगर पालिका को दिये। उन्होने भीमताल एंव भवाली में भी पार्किग व्यवस्था की जानकारी ली। उपाध्यक्ष जिला विकास प्राधिकरण नरेन्द्र सिंह भण्डारी ने बताया कि पार्किग का टेन्डर जारी कर दिया गया है जो 25 अक्टूबर को खुलेगा।

उन्होने बताया कि पार्किग का कार्य 10 नवम्बर से प्रारम्भ कर दिया जायेगा।
जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने कहा कि चीना बाबा मन्दिर से नैनीताल क्लब, मोहनको सड़क संकरी है वाहनों के चलने से पैदल चलने वालों को परेशानी का सामना करना पडता है इसलिए इस सड़क को पैदल चलने वालो के लिए रखा जाये।

इसके लिए चीना बाबा मन्दिर के सामने बाथरूम से नीचे की ओर मैट्रोपोल नाले पर स्लैब डालकर सड़क चौडीकरण का सर्वे कर प्रस्ताव बनाने के निर्देश अधिशासी अभियन्ता लोनिवि को दिये।
उन्होने मल्लीताल मार्केट की तरह ही पारम्परिक शैली से भविष्य में तिब्बती मार्केट को बनाने का प्रस्ताव देने के निर्देश दिये ।साथ ही उन्होने अधिशासी अधिकारी नगर पालिका को अन्डर ग्राउण्ड डस्टबीन बनाने के प्रस्ताव बनाने के साथ ही नौकायन हेतु नये लाईफ जैकिट खरीदने के निर्देश दिये।
निरीक्षण में अपर आयुक्त प्रकाश चन्द्र, अपर जिलाधिकारी अशोक जोशी, सचिव जिला विकास प्राधिकरण पंकज उपाध्याय, अधिशासी अभियन्ता जलसंस्थान एसके उपाध्याय, जिला पर्यटन अधिकारी अरविन्द गौड, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका अशोक कुमार वर्मा, लोनिवि, विद्युत आदि अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *