बड़ी खबर :- अब कैची धाम मंदिर के दिन बहुरने का मार्ग प्रशस्त हो चला।

Breaking News संस्कृति

नैनीताल । सरोवर नगरी से लगभग 15 किलोमीटर दूर बसा भक्तों के आस्था का केंद्र कैची धाम मंदिर के दिन बहुत अच्छे होने वाले हैं।

केंद्रीय मंत्री, मुख्यमंत्री, विधायक के प्रयास से कैची धाम मंदिर के दिन बहुरने का मार्ग प्रशस्त हो चला है।



यहाँ बता देे कि केंद्रीय मंत्री व नैनीताल उधम सिंह नगर सांसद, अजय भट्ट के विशेष प्रयासों तथा विधायक संजीव आर्य के अनुरोध पर ,मुख्यमंत्री पुष्कर धामी की स्वीकृति के उपरांत ,प्रसिद्ध कैंची धाम के दिन बहुरने का मार्ग प्रशस्त हो चला है।

अल्मोड़ा राष्ट्रीय राजमार्ग पर, नैनीताल से लगभग 15 किलोमीटर दूर, यहां वर्ष 1964 में बाबा नीम करोली द्वारा मंदिर की स्थापना की गई ।
कैंची अथवा कैंची जैसी किसी चीज से इसका कुछ लेना देना नहीं है, अलबत्ता कैंची सरीखे दो तीव्र मोड़ों के कारण यह स्थान कैंची नाम से जाना जाने लगा।

अपनी नैसर्गिक सुंदरता व खूबसूरत वादियों के बीच बसा यह मंदिर धीरे धीरे स्थानीय लोगों के साथ देश विदेश के लोगो के भी आकर्षण व आस्था का केंद्र बनता गया।
आम जनता के साथ, एप्पल कंपनी के स्टीव जॉब्स, ग्रैमी अवार्ड नामांकित गायक, जय उत्तल, जूलिया रॉबर्ट जैसी सेलिब्रिटीज के ध्यान का केंद्र बना तो लोकल एडमिनिस्ट्रेशन का ध्यान जाना स्वाभाविक था।

बाबा के भक्त कहने लगे, यदि स्टीव जॉब को बाबा का आशीर्वाद न होता एप्पल का फोन आपके हाथ में ना होता।
बहरहाल देश- विदेश के लोगों के बढ़ते आकर्षण के कारण जिला प्रशासन द्वारा यहां के सौंदर्यीकरण के साथ, 600 वाहनों के पार्किंग स्थल, होमस्टे तथा आध्यात्मिक केंद्र के निर्माण आदि का प्रस्ताव तैयार किया गया है जिसका और अधिक विस्तार भी किया जा सकता है।

निश्चित रूप से यह स्वागत योग्य है।

रिपोर्ट ललित जोशी छायाकार धर्मा चन्देल।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *